कोरोना की चपेट में आने के बाद जरूरी नहीं कि शरीर में एंटीबॉडी बनें

कोरोना की चपेट में आने  के बाद जरूरी नहीं कि शरीर में एंटीबॉडी बनें

सेहतराग टीम

कोरोना की चपेट में आने वाले लोग अगर ये सोच रहे हैं कि उनके भीतर एंटीबॉडीज बन गई है और वो पूरी तरह सुरक्षित है तो ऐसा नहीं हैं। संक्रमण की चपेट में आए हर व्यक्ति में एंटीबॉडीज बने ये जरूरी नहीं है।

पढ़ें- कोरोना से सूंघने की क्षमता हमेशा के लिए खत्म नहीं हो सकती

ब्रिटेन में ऐसे मामले सामने आ चुके है। ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के वायरस एक्सपर्ट डॉक्टर साइमन क्लार्क का कहना है कि संक्रमण की चपेट में आने वाले कुछ लोगों की एंटीबॉडी जांच गई तो पता चला कि उनका शरीर वायरस के लिए इम्यून नहीं हुआ है क्योंकि संक्रमण के बाद उनमें एंटीबॉडीज नहीं बनी हैं। ऐसे में संक्रमण की संभावना के बाद जिनमें एंटीबॉडीज नहीं बनी है उनमें दोबारा संक्रमण की संभावना हो सकती है। कई अध्ययनों से पता चला है कि दस में से एक कोरोना मरीज में पर्याप्त मात्रा में एंटीबॉडीज नहीं बनती है।

एंटीबॉडीज बनने में लग सकते है पचास दिन

लंदन के फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट के इम्युनोलॉजिट डॉक्टर रूपर्ट बील का कहना है कि संक्रमित के ठीक होने के बाद एंटीबॉडीज बनने में कम से कम पचास दिन लग सकते हैं। इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन के प्रोफेसर डॉक्टर डैनी ऑल्टमैन के मुताबिक, दस में से एक में ऐसी संभावना रहती है जिसमें एंटीबॉडीज न बने या उसका स्तर कम हो।

वायरल लोड पर एंटीबॉडीज की निर्भरता

वैज्ञानिकों का कहना है कि संक्रमण का स्तर क्या था?  लक्षण किस तरह के थे और रोग की गंभीरता क्या थी इस आधार पर भी शरीर में एंटीबॉडीज बनती है। शरीर में वायरल लोड जितना अधिक होगा एंटीबॉडीज का स्तर उतना अधिक हो सकता है। हां ये जरूर है कि एंटीबॉडीज ही सबकुछ नहीं होती है जिससे इम्यूनिटी तय होती है। दूसरी कोशिकाओं का सक्रिय होना भी जरूरी है जिसे मोमोरी सेल्स कहते है।

 

इसे भी पढ़ें-

दिल को खतरनाक स्तर तक क्षति पहुंचाता है कोरोना वायरस

हरियाणा में ह्यूमन ट्रायल में तीन लोगों को दिया गया कोविड-19 वैक्‍सीन का डोज

यूपी में कोरोना टेस्टिंग को लेकर बना नया रिकार्ड

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।